Skip navigation.
कृण्वन्तो विश्वमार्यम्

Swami Vivekanand Parivrajak on various topics

Some people who can't simply click on the link:darshanyog.org,I am pasting some articles from those books for the sake of those people.

किताब का नाम:-उत्कृष्ट शन्का समधान
प्रश्न(७२) क्या भगवान् श्री राम को मोक्ष हुआ था क्योंकि कृष्ण व अर्जुन ने अनेक लोगों को युद्ध मे मारा।भगवान् राम ने भी मारा था?

समाधान:-श्री कृष्ण और् अर्जुन दोनों क्षत्रिय थे।दोनों ने महाभारत में अनेक लोग मारे व मरवाये थे।सत्यर्थ प्रकाश के पाँचवे समुल्लास मे स्वमीजी लिखते हैं:-मोक्ष् केवल् सन्यासि को होता है"।अत:मोक्ष के लिये सन्यास जरूरी है व सन्यास लेने के लिये ब्राह्मण बनना जरूरी है।क्या अर्जुन व कृष्ण ब्राह्मण थे?इस बात पर विचार करना झगडना नहीं?

यह तर्क् स्वामी जी ने दिया है।हालाँकि मैने पुरा लेख उद्धृत नहीं किय है,फिर भी बात बन जायेगी।उन्होंनें अन्त में कहा कि मेरी बात पर विचार करना झगडना नहीं।आप तो झगडने भी लगा गये हो।

अब वैराग्य के विषय में:-वैराग्य के ध्वारा समाधी और् समाधि से दग्धबीजावस्था प्राप्त होकर समस्त दु:खों से छूट जाता है।(दु:ख कारण और निवारण)

वे तो वैराग्य को दु:खों से छूटने का उपाय बता रहें हैं और आप कह रहें कि उन्होंनें वैराग्य को दु:ख कहा।अत: आप पूर्णतया गलत हैं और अपनी गलती स्वीकर के सच अपना लेवें।

विनय आर्य